My New Blog Visit

आप सभी से निवेदन है की आप मेरा नया ब्लॉग को Visit करे यहाँ किल्क https://ansh1tech.blogspot.com/

Breaking News

(WELLCOME FRINDS) VinaY ComputeR No(01)Website &Mai Apako New New Jankari Deta Raho Ga & To Koe Bhi Taklif Ho To Comments Kare Like Kare Share Kare Thank You.....

Saturday, February 17, 2018

बिना Keyboard के सिर्फ बोलकर कैसे कुछ भी लिखते है?

बिना Keyboard के सिर्फ बोलकर कैसे कुछ भी लिखते है?
आज के इस पोस्ट में मैं बताऊंगा की बिना Keyboard के सिर्फ बोलकर कैसे कुछ भी लिखते है?
कोई भी जब पीसी या लैपटाप पर कुछ टाइप करना हो और यदि टाइपिंग का ज्ञान न हो तो कोई भी सामग्री को टाइप करना बड़ा ही मुश्किल काम हो जाता है। और यदि टाइपिंग का ज्ञान हो भी पर टाइप करने की सामग्री बहुत ही ज्यादा हो यानी बहुत ज्यादा टाइप करना हो तब भी टाइप करने का काम एक मुश्किल काम जैसा ही लगता है..
क्या आप भी इस तरह के परेशानी से जूझते हैं? सोचें कि कितना अच्छा होता यदि आप बोलते जाते और पीसी या लैपटाप खुद आपके द्वारा बोले शब्दों को टाइप कर लेता! तो आइये आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप अपने पीसी या लैपटाप पर बिना कीबोर्ड के बोलकर टाइप कर सकते हैं..

पीसी या लैपटाप पर voice typing यानि बोलकर टाइप करने की सुविधा google docs में उपलब्ध है। पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की कनैक्शन आवश्यक है। आइये मैं क्रमवार आपको बताता हूँ कि किस प्रकार आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं..

ऐसे करें कंप्यूटर पर टाइप बिना कीबोर्ड के सिर्फ बोल कर.
1. सबसे पहले अपने पीसी या लैपटाप का इंटरनेट कनैक्शन चेक करें। यदि इंटरनेट कनैक्शन चालू नहीं है तो इसे चालू करें यानी अपने सिस्टम को इंटरनेट से जोड़ें..
यह भी पढ़े.
Offline Gamil को  कैसे खोलते है?
2. अब आप अपने browser में google docs को खोलें। इस आप इस लिंक पर क्लिक करके या अपने browser के address बार में इसे टाइप करके भी इसे खोल सकते है: तो उस लिंक पर जाने के लिए यहाँ किल्क करे  यदि sign in करने की आवश्यकता हो तो sign in करें
3. अब google docs में आप new blank document खोलें..
4. इस blank document में ऊपर मेनू में tools पर क्लिक करें..

5. Tools मेनू में voice typing का चुने करें..
6. अब आप देखेंगे कि बाएँ तरफ भाषा चयन करने के लिए व वहाँ क्लिक करके स्टार्ट करने का ऑप्शन आया होगा। यहाँ पर भाषा वाले triangle पर क्लिक करके आने वाले ड्रॉप डाउन मेनू से आप अपने पसंद के उस भाषा को चुनें जिस भाषा में आप टाइप करना चाहते हैं..

अब वहाँ बने माइक्रोफोन के पास क्लिक करने आप voice typing स्टार्ट करें..

अब आपको जो भी टाइप करना हो उसे शांति पूर्वक बोलें। आप देखेंगे कि आप जो भी बोल रहे हैं वह खुद-ब-खुद सिस्टम में टाइप होते जा रहा है..
अब आप इस टाइप किए हुये सामग्री में हुये गलती को सुधार करके कॉपी-पेस्ट करके अन्य किसी भी स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं..

तो है न यह कमाल का आइडिया? तो इस ट्रिक का उपयोग करके आप भी हाथ व कीबोर्ड से typing करने के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। पर इस ट्रिक से टाइप करने में आपको पूर्णविराम, कॉमा इत्यादि आपको खुद लगाना होगा..

इसके अलावा यदि आपके बोलने में आपके द्वारा बोले गए शब्द के उच्चारण को सिस्टम नहीं समझ पाएगा या गलत समझ जाएगा तो वहाँ वह गलत लिख देगा तो उसे फिर सुधारने का काम भी आपको खुद करना होगा..

अतः इस ट्रिक को अपनाते वक्त आप यह ख्याल रखें कि आप स्पष्ट व शांति पूर्वक बोलें। यदि आप तेजी से बोलेंगे तो सिस्टम उसे नहीं समझ पाएगा और वहाँ वह नहीं लिख पाएगा..
                              
                             यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपना राय जरुर दे 
                     तो LIKE करे SHARE करे COMMENT करे THANK YOU...

No comments:

Post a Comment

यह पोस्ट आपको कैसी लगी Comment Box में अपना राय जरुर दे
तो मेरे FACEBOOK PAGE को LIKE करे SHARE करे COMMENT करे

Visit Now:- Vinaycomputer.in
Thank You..

About Post By Admin:-Vinay Kumar Verma

captain_jack_sparrow___vectorदोस्‍तो आप को इस ब्‍लोग के जरीये मेरे पास जो भी जानकारी है कम्‍प्‍यूटर के बारे में या जो भी जानकारी मुझे मिलती है वो जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करूगा इस ब्‍लोग से आप को कम्‍प्‍यूटर से जुडी जानकारी ही नही और भी जानकारी मिलेगी आप को इस ब्‍लोग पर आने के लिये धन्‍यवाद

इस ब्लॉग की नई पोस्ट अपने ईमेल पर प्राप्त करने हेतु अपना ईमेल पता नीचे भरे:

Followers

Facebook Join Group